The Indian Ministry of Telecommunications, led by Minister Ashwini Vaishnaw, ने हाल ही में “Chakshu Portal ” की शुरुआत की है। इस Portal का उद्देश्य लोगों को Fraud call ,whatsappऔर SMS की जानकारी देना है, जिसमें टेलीकॉम Consumer को धोखाधड़ी से बचाया जा सकें। दोस्तो Chakshu Portal एक नई पहल है जो फर्जी कॉल और SMS की शिकायतों के खिलाफ लोगों को सशक्त करने के उद्देश्य से शुरू की गई है। आप को बता दु की चक्षु पोर्टल (Chakshu portal) लोगों को धोखाधड़ी से बचाने में मदद करता है।
यह एक सरल और प्रभावी तरीका है जिसके माध्यम से आप शंकापूर्ण कॉल और संदेशों की जानकारी इस पोर्टल पर दे सकते है । इसका मतलब यदि आप के पास कोई कॉल आती है जो आप को fraud या संदेह पुड़ लगती है तो आप इस पोर्टल पर शिकायत कर सकते है।
Also Read:-Tafcop Portal क्या है ? कैसे चेक करे Fraud connection ?
आजकल, नई तकनीक की दुनिया में हमारे multimedia फोन और SMS के माध्यम से आने वाले जानकारियों का महत्व लगातार बढ़ रहा है। लेकिन, इसके साथ साथ ही fraud callऔर SMS की समस्या भी बहुत तेजी से बढ़ रही है। लोग अक्सर fraud callऔर SMS से परेशान हो जा रहे हैं और इससे बचने के लिए उन्हें कोई रास्ता नहीं मिल पा रहा। लेकिन, अब हमारे देश में Chakshu portal in hindi “चक्षु” नामक एक नया पोर्टल शुरू किया गया है जो लोगों को fraud callऔर SMS की रिपोर्ट करने का एक सुरक्षित और सरल माध्यम प्रदान करता है।
What is Chakshu? चक्षु पोर्टल क्या है ?
Chakshu (चक्षु)एक सरकारी पोर्टल है जिसे भारत सरकार ने Cyber धोखाधड़ी को रोकने के लिए लॉन्च किया गया है। यह पोर्टल sanchar saathi portal के तहत आता है जिसका official website sanchar saathi.com है । Chakshu portal का उद्देश्य भारतीय नागरिकों को संदिग्ध धोखाधड़ी calls और SMS की रिपोर्ट करने में सक्षम बनाना है। साथ ही व्यापारिक संस्थाओं द्वारा लीक किए गए फोन नंबरों की घटनाओं की भी report करता है चक्षु और (digital intelligent platform) डिजिटल इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म (DIP) नए प्लेटफॉर्म हैं, जो संचार साथी पोर्टल के साथ connect होंगे, जिससे की विभिन्न telecom consumer के बीच तत्काल सूचना साझा करने में मदद मिलेगी।
Chakshu Portal login कैसे काम करता है?
दोस्तो आईए देखते है chakshu portal login कैसे लोगो की मदद करता है नीचे दिये हुए steps को ध्यान से पढे और जाने ।
- सबसे पहले आपको Sanchar Saathi वेबसाइट पर जाना होगा और फिर आपको “Citizen Centric Services” विभाग पर क्लिक करना होगा।।
- Citizen Centric Services खोलने पर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहाँ पर बहुत सारे ऑप्शन दिए गए होंगे, जिनमें एक Chakshu विकल्प भी होगा। उस पर आपको क्लिक करना होगा।
- उसके बाद आपके सामने एक शिकायत फॉर्म (complain form) खुल जाएगा। उसकी कॉपी नीचे दी गई है।
Complain form attached Click here
Also Read:-Tafcop & Sanchar Saathi Portal पर चेक करे आपके नाम पर कितना Sim है ?
- अब आपको शिकायत फॉर्म में धोखाधड़ी कॉल या SMS की जानकारी अपलोड करनी होगी, जैसे कि स्क्रीनशॉट, तारीख, समय और अन्य विवरण।
- उसी फॉर्म में आप को अपना नाम और मोबाइल नंबर दर्ज केरना होगा । फिर आप के दिये हुआ mobile number पर एक OTP (वन-टाइम पासवर्ड) मिलेगा, जिससे आप देकर अपनी शिकायत की पुष्टि करेगे।
- मोबाइल नंबर verified होने के बाद आप का फोरम सबमिट हो जाएगा ।
- उसके बाद उस complain पर पुलिस द्वारा एक्शन लिया जाएगा।
What documents/ information required for Chakshu – Report Suspected Fraud / complain form
1) Medium of Suspected Fraud Communication
• SMS
• CALL
• WhatsApp
2.) Suspected Fraud Communication Details
• KYC related to Bank/Electricity/Gas/Insurance policy etc
• Impersonation as Government official/relative Fake Customer Care Helpline
• Online job/lottery/gifts/loan offers
• Sextortion
• Multiple automated/robo communication
• Malicious link/website Any Other Suspected Fraud
3. Personal details
• Name of person
• Enter the phone number on which suspected fraud communication was received*
Chakshu Portal का उद्देश्य क्या है ?
चक्षु पोर्टल का लोगों को Fraud call ,whatsappऔर SMS से संबंधित मुद्दों के बारे में जागरूक करना है और उन्हें इन फ्रॉड से बचाने के लिए एक नेटवर्क प्रदान करना है। यह पोर्टल लोगों को एक आसान और सुरक्षित तरीके से अपने फोन पर आने वाली जानकारी का विश्लेषण करने का अवसर प्रदान करता है और उन्हें Fraud call ,whatsappऔर SMS से संबंधित जानकारी देने का माध्यम भी बनता है।
Chakshu portal का उपयोग करना बहुत ही आसान है। लोगों को सिर्फ एक फॉर्म भरना है जिसमें वे अपने फोन नंबर, Fraud call ,whatsappऔर SMS का विवरण और अन्य जानकारी देना हैं। इसके बाद, यह पोर्टल उनकी शिकायत को उचित नियमों के अनुसार प्रोसेस करता है और उन्हें उचित समय पर जवाब प्रदान करता है।
Chakshu Portal पर कौन सी शिकायतें कर सकते हैं? What Can You Report ?
Chakshu पोर्टल पर आप निम्नलिखित प्रकार की शिकायतें कर सकते हैं:-
- धोखाधड़ी कॉल: आप इस पोर्टल से किसी भी अनचाही या धोखाधड़ीपूर्ण कॉल की जानकारी प्रदान कर सकते हैं।
- धोखाधड़ी SMS: यहा पर आप किसी भी संदिग्ध या धोखाधड़ीपूर्ण SMS की रिपोर्ट कर सकते हैं।
- नकली IMEI नंबर: इस पोर्टल के माध्यम से आप किसी भी मोबाइल डिवाइस के संदिग्ध या नकली IMEI नंबर की शिकायत कर सकते हैं।
- चोरी हुए मोबाइल: चोरी हुए मोबाइल फोन की रिपोर्टिंग कर सकते हैं ताकि उसे ब्लॉक किया जा सके।
- अनाधिकृत टेलीकॉम गतिविधियाँ: Telecom service से संबंधित कोई भी अनधिकृत या संदिग्ध गतिविधियाँ रिपोर्ट कर सकते हैं।
नोट: यदि आप वित्तीय धोखाधड़ी के कारण पहले ही पैसे खो चुके हैं या साइबर अपराध के शिकार हैं, तो कृपया साइबर अपराध हेल्पलाइन नंबर 1930 पर या वेबसाइट https://www.cybercrime.gov.in पर रिपोर्ट करें। चक्षु सुविधा वित्तीय धोखाधड़ी या साइबर अपराध मामलों को नहीं संभालती है।
Chakshu Portal Helpline Number
यदि कोई वित्तीय धोखाधड़ी के कारण पहले ही पैसे खो चुका हैं या साइबर अपराध के शिकार हो चुका हैं तो सबसे पहले वह अपने फोन से साइबर अपराध हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करें। यह हेल्पलाइन 24×7 उपलब्ध है और आपको तुरंत सहायता प्रदान करेगी।
Please dial cyber crime helpline number 1930 for any fraud.
Important Link
Chakshu Portal | Click Here |
Chakshu Portal login | Click Here |
Tafcop sanchar saathi | Click Here |
Who launched chakshu portal ?
Chakshu portal was launched by Minister Ashwini Vaishnaw .
How can I report a fraud on Chakshu?
If any one want to report a fraud on Chakshu portal they have to follow these steps:-
1. first of all Visit the official Chakshu portal.
2. Then Click on the “Report Fraud” section.
3. Now you have to Provide details about the suspicious communication, including the phone number, message content, and any relevant context.
4. After that Submit the report.
What is the number 1930?
Number 1930 is cyber crime helpline number .which provided the 24×7 services to public for any telecom fraud.
What kind of fraud can I report on Chakshu?
Chakshu पोर्टल पर आप निम्नलिखित प्रकार की शिकायतें कर सकते हैं:-
1. धोखाधड़ी कॉल
2. धोखाधड़ी SMS
3. नकली IMEI नंबर
4. चोरी हुए मोबाइल
5. अनाधिकृत टेलीकॉम गतिविधियाँ
How can I protect myself from phishing attacks?
यहा पर कुछ तरीको का जिक्र किया गया है जिसको ध्यान मे रख कर आप इस phishing attacks से बच सकते है।
1. Avoid Clicking Unexpected Links
2. Be Cautious with Email Attachments
3. Use Spam and Phishing Filters
4. Safeguard Private Information: