Tafcop Portal क्या है ?

Tafcop kya hai in Hindi : Tafcop Portal (Telecom Analytics for Fraud Management & Consumer Protection) भारत में दूरसंचार विभाग (DoT) की एक नया पहल है। इस Taf cop पोर्टल का प्राथमिक उद्देश्य किसी व्यक्तियों को उनके नाम और आधार कार्ड से जुड़े सक्रिय मोबाइल कनेक्शनों की संख्या की जांच करना है और किसी भी प्रकार की discrepancies या अमान्य कनेक्शन की रिपोर्ट करना है। यह प्लेटफ़ॉर्म Sanchar saathi portal का हिस्सा है । इस portal का उपयोग साइबर crime ,चोरी, धोखाधड़ी और किसी दूसरे का आधार कार्ड का उपयोग कर के सिम कार्ड प्राप्त किया गया की ,दुरुपयोग से निपटने के लिए लॉन्च किया गया था।

वैसे तो Tafcop Portal का और भी बहुत्त उद्देश्य लेकिन प्राथमिक उद्देश्य समाज मे हो रहे cyber crime को खतम करना है । Tafcop पोर्टल के मध्येम से Polish उन Mobile Number की जांच करती है जिस पर उनको सक रहता है या कही से उनको सिकायत प्राप्त होती है इस पोर्टल पर आप भी अपना मोबाइल कनैक्शन चेक कर सकते है की आप के नाम पर कितना सिम कार्ड चल रहा है या कनैक्शन लिया गया है।

इस पोर्टल का उपयोग भारत सरकार के crime branch के अधिकारी ही लॉगिन कर सकते है और trace कर सकते है । इस पोर्टल के मधायम से आप के मोबाइल नंबर का लोकेशन को देख सकते है लेकिने आम public केवल अपना sim card की जांच कर सकती है और पोर्टल के नाध्यम से सिकायत दर्ज करा सकती है।

TAF COP Portal Gov In का विशेषता क्या है ?

यहा पर tafcop.dgtelecom.gov की कुछ महत्वपुण विशेषता दिया गया हैं जो हमें cyber Froud को कम करने में मदद करते हैं और हमारे sim mobile connection के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करते हैं।

  1. TAFCOP पोर्टल आप के रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक अधिसूचना भेजता है, जब समान ID Card पर 9 से अधिक सिम कनेक्ट हो जाते हैं।
  2. यह पोर्टल हमें धोखाधड़ी के मामलों से बचाता है।
  3. यह पोर्टल आपको SIM Card कनैक्शन चेक करने और इसके notification को secure करता है।
  4. टैफकॉप पोर्टल लॉगिन बहुत सरल है।

Tafcop.dgtelecom.gov.in Portal Highlights keys

The key highlights of tafcop.dgtelecom.gov are summarized in the tabular form

Portal नामTafcop Sanchar Saathi Portal
Department Department of Telecommunications (DOT)
Launch in Year2021
उद्देश्यआपके आधार कार्ड पर सिम की संख्या की जांच करना
BeneficiaryIndian citizen
आवेदन का तरीकाऑनलाइन/ ऑफलाइन
Official Websitehttps://tafcop.sancharsaathi.gov.in/

TAFCOP Portal (Sanchar Saathi portal )Objective/महत्वपूर्ण सुविधाएं

Tafcop portal में कई महत्वपूर्ण सुविधाएं हैं जो उपभोक्ताओं को सशक्त बनाने और टेलीकॉम सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं यहाँ कुछ Tap cof portal कुछ अतिरिक्त विशेषताएँ हैं:

  1. Check Active Mobile Connections: आप अपने नाम पर जारी किए गए सक्रिय मोबाइल कनेक्शन की संख्या की जांच कर सकते हैं।
  2. Alerts for Excess Connections : यदि आपके पास एक ही ID CARD से जुड़े 9 ( Nine ) से अधिक कनेक्शन हैं, तो tafcop portal आपको अलर्ट भेजता है।
  3. Option to Disconnect Unused Numbers: यदि आपके पास अनउपयोगित नंबर हैं, तो आप उन्हें रिपोर्ट कर के डिस्कनेक्ट कर सकते हैं।
  4. Block Lost/Stolen Devices: अगर आपका मोबाइल चोरी हो जाता है, तो आप इस पोर्टल के माध्यम से ब्लॉक करा सकते हैं।
  5. Track Request Status: आप पोर्टल पर किए गए अनुरोधों ये request की स्थिति को ट्रैक भी कर सकते हैं।
  6. Secure Consumer Interface: यह उपभोक्ता को उनकी टेलीकॉम संबंधित जानकारी के साथ सुरक्षित रूप से संवाद करने की सुविधा प्रदान करता है।
  7. Fraud Reporting: यहाँ इस पोर्टल पर आप संदेहित धोखाधड़ी के संचार की रिपोर्ट भी कर सकते हैं।
  8. IMEI Verification: आप अपने मोबाइल डिवाइस के IMEI नंबर को सत्यापित कर सकते हैं।
  9. Know Your Wireline Internet Service Provider (ISP): आप अपने Wireline Internet Service Provider की भी पहचान कर सकते हैं।
    दोस्तो आप को बतादु की ये सभी विशेषताएँ Sanchar Saathi portal के पहल का हिस्सा हैं, जो कि अलग-अलग module के माध्यम से आपको उपयोगकर्ता की संरक्षा और सुरक्षा के लिए विभिन्न सेवाएं प्रदान करता है।

TAFCOP पोर्टल पर पंजीकरण Registration के लिए किन Documents की जरूरत पड़ेगी ?

TAFCOP पोर्टल पर Registration करने और उसका उपयोग करने के लिए, निम्नलिखित दस्तावेज़ की आवश्यकता होगी जो की नीचे दिया गया है

  1. Aadhaar Card: इस का उपयोग आप के पहचान के रूप में होगी .
  2. Mobile Number: Mobile Number का उपयोग OTP और आपके Telecom कनेक्शन से संबंधित सूचनाओं के लिए होगा।
  3. Email ID: संचार के लिए और taf cop portal से सूचनाएं प्राप्त करने के लिए होगी ।
  4. Permanent Resident Certificate: इस documents की भी जरूरत आपके निवास की पुष्टि के लिए पड़ सकती ।

Note- दोस्तो ये सारे दस्तावेज़ बहुत आवश्यक हैं ताकि सुनिश्चित हो सके कि प्रदान की जाने वाली सेवाएं सुरक्षित हों और कि मोबाइल कनेक्शन के वास्तविक मालिक द्वारा उपयोग किए जा रहे हैं। यह सारे process धोखाधड़ी और अनधिकृत उपयोग को रोकने के लिए प्रमाणीकरण प्रक्रिया का हिस्सा भी है। इस लिए आप को इन सारे documents को लेकर ही इस sanchar saathi पोर्टल पर कोई request करे।

Tafcop kya hai in Hindi ?

Tafcop Portal एक Sarkari वेबसाइट है जिसका उपयोग आम public टेलीकॉम सेवाओं के साथ जुड़े मुद्दों को हल करने और आपने आप को साइबर क्राइम से सुरक्षित रखने के लिए करते हैं। यहां लोग अपने मोबाइल नंबरों की स्थिति को देख या जांच भी कर सकते हैं, गुम या चोरी हुए फोन को Block करा सकते हैं, और अनउपयोगित कनेक्शनों को Disconnect कर सकते हैं। इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को उनकी Telecom services के साथ संबंधित मुद्दों को सुलझाने में मदद करना है।

Tafcop का full form क्या है।?

Tafcop का full form है Telecom Analytics for Fraud Management & Consumer Protection.

टैफकॉप नकली है या असली ?

Tafcop portal एक असली वैबसाइट है जो की भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा नागरिकों के लिए शुरू किया गया एक महत्वपूर्ण पोर्टल है। इसका उपयोग करके हर आम नागरिक यह जान सकता हैं कि उनके आधार कार्ड पर कितनी सिम या मोबाइल नंबर चल रही हैं और अगर उनके नाम पर कोई अन्य सिम चल रही है तो उसे वह बंद भी करवा सकते हैं। यह पोर्टल Cyber अपराध और धोखाधड़ी को रोकने में मदद करता है। अधिक जानकारी के लिए आप टैफकॉप पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://tafcop.sancharsaathi.gov.in/telecomUser/ पर जा सकते हैं।